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Sunday, May 31, 2009

भारत में स्थानीय और एसटीडी कॉल दरें

द्वारा बिष्ट


वर्त्तमान में:

भारत में एक मिनट अवधि की स्थानीय मोबाइल फोन काल के लिए 60 पैसे चुकाने पड़ते हैं ।

एक मिनट अवधि की राष्ट्रीय लंबी दूरी की कॉल (एसटीडी) के लिए एक रूपया चुकाना पड़ता है ।


विवरण:

एक मिनट अवधि की स्थानीय मोबाइल फोन काल दर में , जो औसतन 50 पैसे प्रति मिनट है, में 20 पैसे का समापन शुल्क भी सम्मिलित है । 


समापन शुल्क वह शुल्क है जो एक ओपेरटर अन्य नेटवर्कों को उनके द्वारा दी गई सेवा के एवज़ में भुगतान करता है

राष्ट्रीय लंबी दूरी की कॉल के मामले में समापन शुल्क 65 पैसे प्रति मिनट है ।

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Friday, May 29, 2009

बिंग --माइक्रोसॉफ्ट का नया खोज इंजन

द्वारा बिष्ट


माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव बालमर ने गुरुवार को कंपनी के नए खोज इंजन बिंग की घोषणा की  बालमर के अनुसार बिंग का निर्माण विंडोज लाइव का स्थान लेने के लिए किया गया है ।

3 जून से बिंग पूर्ण रूप से विन्डोज़ लाइव का स्थान ले लेगा ।


बिंग में क्या नया है :

--बिंग, बेस्ट मैच नामक उपयोज्यता(यूटिलिटी) का प्रयोग कर खोज परिणामों में से सबसे अच्छा और करीबी परिणाम ढूढता है ।

--डीप लिंक्स नामक उपयोज्यता का प्रयोग कर बिंग खोजकर्ताओं को किसी भी वेबसाइट के विषय में अतिरिक्त जानकारी उपलब्ध कराता है ।

-- इसके अतिरिक्त, क्विक प्रीव्यू ( त्वरित पूर्वावलोकन) विकल्प , एक अतिरिक्त खिड़की के माध्यम से खोजकर्त्ता को किसिस भी वेबसाइट की प्रासंगिकता के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है ।

-- इंस्टंट अन्सर्स नामक उपयोज्यता खोज परिणाम पेज के भीतर ही अतरिक्त सूचना प्रदान करता है ।


खोज बाजार में माइक्रोसॉफ्ट दूरस्थ तीसरे स्थान पर है. बिंग की शुरूआत के साथ, माइक्रोसॉफ्ट , शीर्ष दो खोज इंजनों -- गूगल और याहू , से अपने इस फासले को कम करने का प्रयास करेगा ।


बिंग के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें


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Saturday, May 23, 2009

इंटरनेट पर सफल होने के सात शब्द

द्वारा बिष्ट

"इंटरनेट और रूकावट" अथवा " इंटरनेट में वृद्धि के फलस्वरूप आने वाले वर्षों में कौन से उद्योग बाधित होंगे और इस परिवर्तन से निपटने के लिए उद्योग स्वयं में क्या बदलाव कर रहे हैं" विषय पर गूगल के मुख्यालय, माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में व्याख्यान देते हुए, वेंचर कैपिटलिस्ट (पूँजीदाता) (संघ स्क्वायर वेंचर्स) और ब्लॉगर फ्रेड विल्सन (जो ट्विट्टर में एक निवेशक हैं ) ने बताया कि उनके अनुसार इंटरनेट पर सफल होने के लिए सात महत्त्वपूर्ण शब्द कौन से हैं ।


अपनी इंटरनेट सफलता को फ्रेड निम्न लिखित शब्दों में व्यक्त करते हैं :

- वैश्विक (ग्लोबल)

- सामाजिक (सोशल)

- खुलापन (ओपन)

-चलायमान या निरंतर चलते रहने का जज्बा (मोबाइल)

-खिलोड़ या चपल (प्लेफुल)

-बुद्धिमान (इंटेलिजेंट)


और

- तात्कालिक या स्थिति अनुरूप तत्काल निर्णय लेने वाला



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Tuesday, May 19, 2009

वोल्फ्राम अल्फा - इस क्रन्तिकारी खोज इंजन को परखें

द्वारा बिष्ट


वोल्फ्राम अल्फा, एक ऑनलाइन कैलकुलेटर और खोज इंजन, जिसका उद्योग उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहा था आज प्रातः चार बजे विधिवत रूप से शुरू कर दिया गया ।

यद्यपि वोल्फ्राम वेबसाइट एक खोज इंजन की तरह दिखती है परन्तु यह एक बड़ा ऑनलाइन कैलकुलेटर और इससे कहीं अधिक है । यह गणितीय सूत्रों (फ़ार्मुलों) की गणना करने में सक्षम हैं ; तथा आँकड़ों की तुलना और ; वैज्ञानिकों और गणितज्ञों की एक टीम द्वारा प्रदान सूचना के आधार पर ऑनलाइन चार्ट भी निर्मित करता है ।

जानकार इसे खोज इंजन दुनिया की एक महत्वपूर्ण प्रगति के रूप में देख रहे हैं । कारण --वोल्फ्राम वह करता है जो गूगल नहीं करता ।

जबकि गूगल खोज ऐसी जानकारी को खोजता है जो की इन्टरनेट पर पहले से मौजूद है ; वहीँ वोल्फ्राम खोज, इस क्रिया के अतिरिक्त एक अन्य कार्य भी करता है वह है नवीन सूचना एंव जानकारी का निर्माण ।

वोल्फ्राम अल्फा को परखने के लिए यहाँ क्लिक करें
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Saturday, May 16, 2009

इंटरनेट पर महिलाओं का व्यवहार--2009

द्वारा बिष्ट

तीन महिला-केन्द्रित ब्लॉगों द्वारा किये गए अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2009 में महिलाओं का इंटरनेट पर व्यवहार इस प्रकार है,

आधी से अधिक महिलाऐं (55%) ब्लॉग सम्बंधित किसी गतिविधि (प्रकाशन, पाठन, टिप्पणी करना) में भाग लेते हैं ।

महिला इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच सामाजिक नेटवर्कों की पहुंच 53 प्रतिशत है। यह संख्या सामाजिक नेटवर्कों की वैश्विक पहुँच से कम है, जो 75 प्रतिशत है ।

परन्तु पुरुषों के विपरीत, महिलाऐं सामाजिक नेटवर्किंग को उसके सही अर्थ में उपयोग करती हैं ।
वे महिलाऐं जो सामाजिक नेटवर्कों का प्रयोग करती हैं उनमें से दो-तिहाई या 75 प्रतिशत सामाजिक नेटवर्कों का प्रयोग मित्रों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए करती हैं । वे परुषों की भांति सामाजिक नेटवर्कों को खरीद सम्बन्धी निर्णय अथवा जानकारी स्रोतों के रूप में नहीं देखतीं ।

यदि ब्लॉगों की बात की जाय, तो महिलाएं ब्लॉगों को रोजमर्रा की जानकारी स्रोत के रूप में देखती है.

सामाजिक नेटवर्कों की तुलना में, महिलाओं द्वारा ब्लोगों को जानकारी स्रोत की तरह प्रयोग करने की सम्भावना (64%) दो गुनी है ।

महिलाऐं ब्लोगों का उपयोग निम्नलिखित उद्देश्यों से करती हैं:

सूचना स्रोत _____________________64 प्रतिशत
सलाह और संस्तुति________________43 प्रतिशत
सुझावों का आदान प्रदान_____________55 प्रतिशत

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Wednesday, May 13, 2009

वैश्विक सॉफ्टवेयर पायरेसी में वृद्धि

द्वारा बिष्ट


वैश्विक सॉफ्टवेयर पायरेसी में बढ़त जारी है । निम्नलिखित संख्याओं पर विचार करें:

बिजनेस सॉफ्टवेयर एलायंस (बी एस ए) की एक रिपोर्ट के अनुसार,

पिछले वर्ष की तुलना में , अब प्रत्येक 100 प्रयोग किये जाने वाले सोफ्टवेयरों में से 41 पायरेटेड हैं । गत वर्ष यह संख्या 38 थी ।

यदि पिछले वर्ष से तुलना करें तो वैश्विक सॉफ्टवेयर पायरेसी 7.89 प्रतिशत कि दर से बढ़ी है ।

दुनिया भर में सॉफ्टवेयर पायरेसी के कारण इस वर्ष हुई हानि रुपये  2,51,000 करोड़ है ।


वह देश जहाँ सॉफ्टवेयर पायरेसी न्यूनतम/ सबसे कम ( 20 प्रतिशत के निकट ) हैं:

जापान
न्यूज़ीलैंड
लक्समबर्ग

वह देश जहाँ सॉफ्टवेयर पायरेसी अधिकतम /सबसे अधिक ( 90 प्रतिशत से अधिक ) हैं:

आर्मेनिया
बंगलादेश
जॉर्जिया
जिम्बाब्वे
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शीर्ष चार श्रेणियों में सामाजिक नेटवर्किंग की सबसे तीव्र वृद्धि दर

द्वारा बिष्ट

नीलसन ऑनलाइन के एक अध्ययन के अनुसार ,

एक इन्टरनेट उपयोगकर्त्ता, अपने कुल ऑनलाइन समय का दस प्रतिशत, सामाजिक नेटवर्क और समुदायों पर व्यतीत करता है । यह आँकड़ा वश्विक है ।

सरल शब्दों में कहें तो, प्रत्येक 60 मिनट ऑनलाइन बिताये गए समय में से 6 मिनट सामाजिक नेटवर्क और समुदायों पर व्यतीत होते हैं ।

इसके अतिरिक्त , सम्पूर्ण वैश्विक ऑनलाइन आबादी का दो-तिहाई भाग सामाजिक नेटवर्क और सदस्य समुदायों पर अपनी उपस्थिति दर्ज करता है ।

सदस्य समुदायों में सामाजिक नेटवर्क और ब्लॉग शामिल हैं ।

चार शीर्ष सर्वाधिक लोकप्रिय ऑनलाइन श्रेणियां:

1. खोज
2. पोर्टल
3. पीसी सॉफ्टवेयर और ईमेल
4. सामाजिक नेटवर्किंग

सामाजिक नेटवर्किंग अन्य तीन श्रेणियों से दो गुनी गति से बढ़ रही हैं ।
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Saturday, May 9, 2009

भारती एयरटेल उपभोक्ताओं के जनसँख्या आंकड़े

द्वारा बिष्ट

भारती एयरटेल ( भारत का अग्रणी दूरसंचार ऑपरेटर) ने हाल ही में करीब 10 करोड़ उपभोक्ताओं की आंकड़े को छुआ है ।

उपरोक्त संख्या में शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं की हिस्सेदारी 50-50 है ।

[ अर्थात्, वर्तमान में एयरटेल उपभोक्ताओं में से आधे गाँवों में बसते हैं । ]


कंपनी के अनुसार अगले 10 करोड़ उपभोक्ताओं में, ग्रामीणों की हिस्सेदारी , कुल नए उपभोक्ताओं का 75 प्रतिशत हो जायेगी ।

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आयु वर्ग या समूह जिन पर भारत के सेलुलर ऑपरेटरों की नज़र

द्वारा बिष्ट


भारत में सेलुलर ऑपरेटरों की दृष्टि युवाओं और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों पर केन्द्रित है ।

निम्नलिखित संख्याएँ उपरोक्त तथ्य को बल देती हैं:

भारत में युवाओं की कुल संख्या : ____________________56 करोड़

[भारत में युवाओं की कुल संख्या, अमरीका और इंडोनेशिया की कुल जनसंख्या से अधिक है.]


भारत की कुल जनसँख्या का 70 प्रतिशत ग्रामीण जनसंख्या है । इस ग्रामीण आबादी के मात्र 13 प्रतिशत के पास फोन है

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Monday, May 4, 2009

गूगल की बकरियां

द्वारा बिष्ट

आप में से जो गाँव के जीवन से परिचित हैं , बकरियों के एक विचित्र व्यवहार से भी परिचित होंगे । यह विचित्र व्यवहार बकरियां के चरने से सम्बंधित हैं । अन्य जानवरों के विपरीत जब बकरियां चरती हैं तो दस पौंधों में से दस दस प्रतिशत न चरकर; एक ही पौंधे को शत प्रतिशत चर डालती हैं । फलस्वरूप , जिस स्थान पर बकरियां विचरण करती हैं, वहां वनस्पति का समूल नाश हो जाता है । अभी भी गाँवों में लोग, बकरवाल को अपने आस पास के जंगलों में नहीं जाने देते ।

खैर, बकरियों के इस विचित्र व्यवहार का उपयोग गूगल ने अपनी पर्यावण प्रतिबद्धता के लिए किया है । गूगल ने अपने माउन्टेन व्यू कलिफोर्निया स्थित मुख्य कार्यालय के विस्तृत लौनों (घास का मैदान) में सैकडों बकरियां इकट्ठी की हैं । गूगल इन बकरियों से लॉनमोवर का कार्य लेना चाहता है ।

गूगल की इस पर्यावरण प्रतिबद्धता को बकरियों ने भी सराहा है ; कुछ ही दिनों में जो लॉन चार फुट ऊंची वनस्पति से आच्छादित थे, आज वे सपाट प्रतीत हो रहे हैं ।

वाह गूगल आप और आपकी बकरियां ... अच्छा प्रयोग है ।

सम्बंधित विडियो हेतु क्लिक करें
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