हम अक्सर, लोगों को बोलते सुनते हैं - "फुटकर व्यवसायी टेलीविजन विज्ञापनों पर ज्यादा खर्च करते हैं; प्रिंट विज्ञापन पर इतना खर्च करते हैं; ... जल्द ही विज्ञापन के फंला माध्यम अंत होने जा रहा है; इत्यादि इत्यादि" ।
यह सब बातें जिस महत्वपूर्ण तथ्य को प्रतिबिंबित करती हैं, वह यह है कि मनुष्यों की ही भांति व्यवसाय भी कम प्रभावी विधियों का त्याग कऱते हैं और बेहतर विधियों को अपनाते हैं ।
एक अमेरिकी विपणन(मार्केटिंग) फर्म के एक सर्वेक्षण में, जिसका विषय "विज्ञापन / विपणन के वे तरीके जिनका रीटेल व्यवसायी सबसे पहले और सबसे अंत में परित्याग करेंगे" ; आम लोगों की राय परिलक्षित होती है ।
परिणाम:
येलो पेजेज़ / निर्देशिकाएँ (का अंत निकट है) :(
टेलीमार्केटिंग / फोन द्वारा विपणन
रेडियो
पत्रिकाएँ
सहबद्ध विपणन(एफिलिएट मार्केटिंग)
टी वी
पत्राचार
ऑनलाइन प्रदर्शित विज्ञापन
सामाजिक अभिकलन(कम्प्यूटिंग)/ नेटवर्किंग / मौखिक प्रचार
सर्च
ईमेल (सबसे अधिक समय तक रहने जा रहा है) :)
======O======
आपकी रुचि हो सकती है:
मुफ्त sms भेजें भारत से भारत में कहीं भी, किसी को भी
0 comments:
Post a Comment