Pages

Tuesday, January 13, 2009

यू मिंट: मुफ्त sms भेजें भारत से, भारत में, कहीं भी,... किसी को भी

द्वारा बिष्ट

कुछ समय पहले अपने अंग्रेजी टेक्नोलोजी ब्लॉग पर मैंने एक मुफ्त एस एम एस सेवा पर एक लेख लिखा था; क्योंकि मेरे अंग्रेज़ी ब्लॉग में प्रतिक्रिया विकल्प सजीव नहीं है ; अतः मुझे किसी भी लेख के विषय में प्रतिक्रिया ईमेल के माध्यम से ही प्राप्त होती है । यद्यपि पाठक ईमेल विकलप का प्रयोग न के बराबर करते हैं; फिर भी मुफ्त एस एम एस सेवा लेख के प्रकाशित होने के एक दिन के भीतर ही, मूझे कई पाठकों की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई । एक अवधारणा के लिए पाठकों की ऐसी रुचि मेरे लिए भी एक आश्चर्य से कम न थी ।
३० दिसम्बर को अंग्रेज़ी टेक के माध्यम से आपमे से एक पाठक ने मुझसे इस पर एक हिन्दी लेख लिखने का आग्रह किया । सो यह है वह लेख:

यदि आपके दोस्त आपको एस एम एस भेजते रहते हैं और आपसे यह अपेक्षा करते हैं कि आप भी हर एस एम एस का उत्तर एक समस से ही दें, तो यू मिंट की मुफ्त समस सेवा आपके लिए है । बस शर्त यह है कि आप प्रतिदिन एक घंटा इन्टरनेट प्रयोग करते हों ।
यह तरीका न केवल समय कि बचत करता है(कंप्यूटर कीबोर्ड पर टंकण करना ज्यादा सरल है) अपितु आप अपने मित्रों के बीच उदासीन दिखने से भी बच जाते हैं ।
इसके अतिरिक्त यू मिंट सेवा का प्रयोग कर आप न केवल अपने मोबाइल के बिल को कम कर सकते हैं अपितु अधिक से अधिक समस कर तथा अपने मित्रों में इस सेवा का प्रचार कर धन भी अर्जित कर सकते है।

यू मिंट पर रजिस्टर करने के साथ ही आपको भारत में कहीं भी, मुफ्त एस एम एस भेजने की सुविधा प्राप्त हो जाती है ।

यू मिंट पर एक सदस्य के रूप में स्वयं को रजिस्टर करने हेतु आपको अपना मोबाइल फ़ोन नंबर(जिसका प्रयोग आप sms भेजने के लिए करते हैं ), और एक चालू ईमेल खता (जिसपर आपका अकाउंट एक्टिवेशन लिंक एंव कोड भेजा जाता है ) सबमिट करना पड़ता है । साथ ही यू मिंट के TOS से भी आपको अपनी सहमति देनी होती है । और आपका अकाउंट बन जाता है ।

एक बार सदस्य बनने के पश्चात आप न केवल भारत में कहीं भी मुफ्त समस भेज पाते हैं अपितु समय समय पर आपको विभिन्न ऑफर्स भी प्राप्त होते हैं ।

इसके अतिरिक्त , आपको हर इनकमिंग एस एम एस पर तथा इस सेवा का सफल प्रचार करने पर कुछ निश्चित धन रशि मिलती है ।

आपको अपनी डाउन-लाइन के बढ़ने पर और एक स्थिर अप-लाइन के अंतर्गत सदस्य होने का भी मूर्त लाभ मिलता है ।

सरल भाषा में , यू मिंट जितना बढ़ता है आपका लाभ भी उसी अनुपात में बढ़ता है ।

परन्तु सीधे यू मिंट की और बढ़ने से पूर्व , कुछ अन्य तथ्य भी सुन लें ।

आपको सेवा तथा धन लाभ मात्र यू मिंट का सदस्य बनने के कारण नहीं मिल रहा है आपको कुछ देने के साथ आपसे सहयोग भी अपेक्षित है ।

कैसा सहयोग?

यू मिंट की व्यावसायिक अवधारणा -- यू मिंट जो भी धन अपने नेटवर्क पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के द्वारा अर्जित करता है; उसमें से कुछ भाग आपको देता है। और आपसे लाभ को बांटने का कारण यू मिंट का आपके प्रति प्रेम नहीं है-- कारण; शुद्ध व्यावसायिक है ।
जब आप यू मिंट के सदस्य बनते हैं और उसके नियमों का पालन करने की सहमति देते हैं, उस ही क्षण आपका मोबाइल यू मिंट के उस नेटवर्क का भाग बन जाता है जिस पर लाखों मोबाइल फोन्स(सदस्यों के ) हैं । सदस्यों के ये मोबाइल्स यू मिंट के लिए उन लाखों प्लेटफार्म्स का कार्य करते हैं जिन पर यू मिंट अपने विज्ञापन दिखता है ।

यदि आप यह सोच रहे हैं कि एक बार सदस्य बनने पर आप का मोबाइल मेल बॉक्स विज्ञापनों से अट जाएगा ; तो आप इस बात से निश्चिंत हो जाइए ; क्योंकि मेरा अपना अनुभव इस विषय में बिल्कुल पलट है । इसके अतिरिक्त आप किसी भी समय अपनी सदस्यता समाप्त कर सकते हैं ।

सबसे बड़ा आश्वासन यह है कि आप यू मिंट के विषय में लेख टेक पत्रिका पर पढ़ रहे हैं । टेक पत्रिका में आप किसी भी सेवा अथवा उत्पाद के विषय में लेख तब तक नहीं पाएंगे; जब तक टेक पत्रिका इस बात से स्वयं आश्वस्त न हो जाए कि सेवा अथवा उत्पाद लिखने योग्य है ।

अतः आप यू मिंट के विषय में निश्चिंत हो सकते हैं ।

आने वाले समय में आपके हाथों में मोबाइल फ़ोन के आकार का कंप्यूटर आने वाला है; संभावनाएं असीमित हैं । अतः क्यों न आज ही से कंप्यूटर के उपयोग का क्षेत्र बढाएं ; भले ही आज वह कंप्यूटर के माध्यम से एसएमएस भेजना ही क्यों न हो ।


अपना पहला मुफ्त एसएमएस भेजने के लिए यहाँ क्लिक करें

0 comments: