द्वारा अ बिष्ट
तीन महिला-केन्द्रित ब्लॉगों द्वारा किये गए अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2009 में महिलाओं का इंटरनेट पर व्यवहार इस प्रकार है,
आधी से अधिक महिलाऐं (55%) ब्लॉग सम्बंधित किसी गतिविधि (प्रकाशन, पाठन, टिप्पणी करना) में भाग लेते हैं ।
महिला इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के बीच सामाजिक नेटवर्कों की पहुंच 53 प्रतिशत है। यह संख्या सामाजिक नेटवर्कों की वैश्विक पहुँच से कम है, जो 75 प्रतिशत है ।
परन्तु पुरुषों के विपरीत, महिलाऐं सामाजिक नेटवर्किंग को उसके सही अर्थ में उपयोग करती हैं ।
वे महिलाऐं जो सामाजिक नेटवर्कों का प्रयोग करती हैं उनमें से दो-तिहाई या 75 प्रतिशत सामाजिक नेटवर्कों का प्रयोग मित्रों और परिवार के साथ संपर्क में रहने के लिए करती हैं । वे परुषों की भांति सामाजिक नेटवर्कों को खरीद सम्बन्धी निर्णय अथवा जानकारी स्रोतों के रूप में नहीं देखतीं ।
यदि ब्लॉगों की बात की जाय, तो महिलाएं ब्लॉगों को रोजमर्रा की जानकारी स्रोत के रूप में देखती है.
सामाजिक नेटवर्कों की तुलना में, महिलाओं द्वारा ब्लोगों को जानकारी स्रोत की तरह प्रयोग करने की सम्भावना (64%) दो गुनी है ।
महिलाऐं ब्लोगों का उपयोग निम्नलिखित उद्देश्यों से करती हैं:
सूचना स्रोत _____________________64 प्रतिशत
सलाह और संस्तुति________________43 प्रतिशत
सुझावों का आदान प्रदान_____________55 प्रतिशत
=======================================
2 comments:
this is nice article. I want details related to ladies internet users.
akhilesh
तीन महिला-केन्द्रित ब्लॉगों द्वारा किये गए अध्ययन के अनुसार
केवल तीन ब्लॉग पर अध्ययन .....संख्या कुछ काम नहीं है????????
वीनस केसरी
Post a Comment